Scroll to Top
Full guide to move your site from HTTP to HTTPS

Full guide to move your site from HTTP to HTTPS

Full guide on How  to move your wordpress website from HTTP to HTTPS

इन दिनों, सब कुछ ऑनलाइन आता है जो वेब के माध्यम से महत्वपूर्ण और व्यक्तिगत जानकारी को साझा करते हैं। ऑनलाइन शॉपिंग का बहुत चलन है, जिसमें confidential informations जैसे credit या debit कार्ड के विवरण को प्रसारित करने की आवश्यकता होती है। इसमें कोई संदेह नहीं है, प्रौद्योगिकी जीवन में आसानी लाती है लेकिन नवाचार(innovative) के साथ खतरा(threat) हमेशा जुड़ा रहता है। इंटरनेट वरदान के साथ-साथ अभिशाप भी है।Full guide on How  to move your wordpress website from HTTP to HTTPS

आप अपनी निजी जानकारी(personal information) वेब पर साझा कर रहे हैं जो खतरे का बड़ा विषय है। इसके लिए उच्च स्तर की सुरक्षा की आवश्यकता होती है। आपने अनगिनत एप्लिकेशन पर अपनी confidential informations भी दी है और सहेजे(save) हैं। लेकिन अगर वेब सुरक्षा नहीं बढ़ाई गई तो यह खतरे के क्षेत्र में हैं। सबसे महत्वपूर्ण और सुरक्षित गेटवे HTTPS है। HTTPS और SSL इस दिशा में काम करते हैं और hacking की स्थिति से बचते हैं। यह लेन-देन संबंधित वेबसाइट के लिए अनिवार्य है क्योंकि इसमें confdential informations का खुलासा करने की आवश्यकता होती है।

इस लेख में, आपको HTTP और HTTPS की गहराई से information और steps of concersing http to https।

HTTPS का introduction

HTTPS Hypertext Transfer Protocol Secure का संक्षिप्त नाम है। HTTPS एक प्रोटोकॉल है जो सुरक्षा परत के साथ जानकारी साझा करने में encrypted HTTP पर आधारित है। इस प्रोटोकॉल में, web पर confidential informations को आसानी से स्थानांतरित किया जा सकता है जिसे आगे कोड में परिवर्तित किया जाता है। इसका उपयोग नेटवर्क के hack होने की संभावना को कम करने के लिए किया जाता है।

सुरक्षा के लिए, वे server और web browser के बीच encryption लिंक सेट करने के लिए TSL (Transport Layer Security) प्रमाणपत्र का उपयोग करते हैं। यह डेटा को encrypt करने के लिए जिम्मेदार है। प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए, आपको वेबसाइट और कंपनी की पहचान देने की आवश्यकता है।

Encryption का अर्थ है अनधिकृत पहुंच(unauthorized access) को अवरुद्ध(block) करने के लिए data को code में परिवर्तित करना।

अब आप terms की basic information जानते हैं।

अपनी website को HTTPS में ले जाने का महत्व

Malicious minds की growth, कंपनी के लिए सबसे सुरक्षित प्रणाली यानी HTTPS का उपयोग करना महत्वपूर्ण है जो ग्राहकों के data को सुरक्षित करने में उनकी मदद करता है। यह उन बड़ी वेबसाइटों के लिए अनिवार्य है, जिन्हें HTTPS करने के लिए ऑनलाइन लेनदेन की आवश्यकता होती है। निम्नलिखित HTTPS का महत्व नीचे लिखा गया है-

Secured Confidendtial Information (गोपनीय जानकारी सुरक्षित)

 

क्लाइंट की जानकारी हासिल करने में HTTPS महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह लेन-देन में चिकनाई बढ़ाता है और hack होने की vulnerability को कम करता है। यह ऑनलाइन वेबसाइट के लिए महत्वपूर्ण है जो ऑनलाइन लेनदेन में शामिल है। यदि जानकारी गलत व्यक्ति द्वारा चोरी की जाती है तो यह कंपनी की छवि को नुकसान पहुंचा सकता है क्योंकि वे अपने उपभोक्ताओं(consumers) की सुरक्षा की रक्षा करने में विफल हैं। इसलिए बड़ी वेबसाइट्स अपने डेटा के लिए encryption ले रही हैं। यहां तक कि छोटी वेबसाइट भी इस कदम में अपना कदम आगे बढ़ा रही हैं।

प्रामाणिकता का सूचक(Indicator of authenticity)

यह वेबसाइट की प्रतिष्ठा की पहचान करने का एक बड़ा पैरामीटर है। उन वेबसाइटों में HTTPS encryption ग्राहकों की पहली प्राथमिकता(preferrence) है क्योंकि वे वेबसाइट की प्रामाणिकता(authencity) पर भरोसा करते हैं। यह sale बढ़ाने और ग्राहकों पर सर्वोत्तम प्रभाव छोड़ने का एक शानदार तरीका है। जिन वेबसाइटों में HTTPS होता है, तब इसे वास्तविक माना जाता है और उपभोक्ताओं(consumers) पर भरोसा पैदा करता है और निश्चित रूप से वे फिर से लेनदेन करना चाहते हैं।

SEO का लाभ

न केवल उपभोक्ता बल्कि search engine भी HTTPS वेबसाइट के मूल्य पर भरोसा करता है। Google algorithm के अनुसार, जिन वेबसाइटों के पास TSL प्रमाणपत्र है, उन्हें Google द्वारा search result page पर रैंकिंग में पसंद किया जाता है। तो, यह SEO को अनुकूलित करने का तरीका है और Google रैंकिंग में शीर्ष पर दिखाई देता है।

HTTP से HTTPS पर वेबसाइट ले जाने के steps

यदि आप अपनी वेबसाइट को HTTP से HTTPS में स्थानांतरित करने के तरीके के बारे में सोच रहे हैं, तो यह वह लेख है जो आपके संदेह को स्पष्ट करेगा। यहां पर स्टेप वाइज स्टेप आपको पूरी प्रक्रिया पता चल जाएगी जो नीचे दी गई है-

वेबसाइट का बैकअप लें(Take backup of your website)

जब भी आप वेबसाइट पर कुछ नया करने की कोशिश कर रहे हैं तो सुरक्षा के उद्देश्य से सामग्री का Backup लेना बेहतर है। अगर कुछ गलत होता है तो आपके पास दूसरी प्रति है जो आपको बचा सकती है। यह आगे बढ़ने से पहले प्रारंभिक step है। Backup लेना अच्छा है।

Full guide to move your site from HTTP to HTTPS
Full guide to move your site from HTTP to HTTPS
SSL Certificate का उपयोग करें

पहली बात यह है कि अपने वेब होस्ट से SSL Certificate खरीदें। यह host पर निर्भर करता है जो प्रक्रिया को आसान या कठिन बनाता है। आमतौर पर होस्ट अपनी HTTP वेबसाइट को HTTPS में बदलने के लिए वेबसाइट के मालिक को विकल्प देता है। C panel में विकल्प का नाम Let’s Encrpt है। जिन लोगों के पास यह विकल्प नहीं है, वे Certbot का उपयोग कर सकते हैं। आपको बस web server और operating system का चयन करना है। उसके बाद वेबसाइट आपको वो स्टेप बताएगी जिसे आपको follow करना है।

Edit Wp-config फ़ाइल

अब, Cpanel को फिर से होस्ट करना। सबसे पहले, आपको विज़िटर की जानकारी को सुरक्षित करने के लिए बैक एंड एरिया को मजबूत करना होगा।

Full guide to move your site from HTTP to HTTPS
Full guide to move your site from HTTP to HTTPS

जब आपने file को अपडेट किया तब सब कुछ ठीक चल रहा है यह जांचने(check) के लिए wordpress dashboard खोलें। यह किसी भी error का पता लगाने का तरीका है।

Change the address of your website

अब, HTTP के बजाय HTTPS enter करके वेबसाइट का पता अपडेट करें।

Website के नाम से पहले आपको HTTPS में प्रवेश करना होगा। HTTPS से अपनी वेबसाइट खोलने के लिए यह कदम अनिवार्य है। यह front end set up है।

Full guide to move your site from HTTP to HTTPS

Content और template अपडेट करें

अब, आपको वेबसाइट की content और template को अपडेट करना होगा। अन्यथा यह वेबसाइट के यातायात और रैंकिंग को affect करेगा। यह वेबसाइट की रैंकिंग को गंभीर रूप से प्रभावित(affect) करेगा जो व्यवसाय के लिए बहुत खराब स्थिति है। व्यवसाय के काम पर इसका गहरा प्रभाव पड़ता है। यह वेबसाइट का महत्वपूर्ण चरण है जिस पर उन्हें ध्यान देना है। आप Plugin की मदद ले सकते हैं जिसमें velvet blues हों या replace script और search।

वेबसाइट का test करें

अब, यह वेबसाइट की जाँच करने का समय है। यह आपके द्वारा किए गए सभी steps को जानने का तरीका है। यह SSL test है। Domain name जोड़ें और इसे submit करें। फिर, यह वेबसाइट को crawl करेगा। यह left लिंक बताएगा जिसे आपको अपडेट करना है। यह आपकी वेबसाइट के बारे में जानने का सबसे अच्छा तरीका है।

Full guide to move your site from HTTP to HTTPS
Full guide to move your site from HTTP to HTTPS

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
%d bloggers like this: